Monday , 26 October 2020

उत्कृष्ट विश्वविद्यालय को मिलेगा चांसलर अवार्ड

राज्यपाल श्री कलराज मिश्र की पहल पर प्रदेश में नई शुरूआत

विश्वविद्यालयों में होगी स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और प्रदेश में बनेगा उच्च शिक्षा का नया माहौल

राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कलराज मिश्र प्रदेश के राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालयों में से उत्कृष्ट विश्वविद्यालय को चांसलर मैडल और प्रशस्ति पत्र प्रदान करेगे। राज्य में इस तरह का यह पहला प्रयास है। राज्यपाल श्री मिश्र ने कहा है कि इससे विश्वविद्यालयों में शिक्षा का नया माहौल बनेगा और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होगी। इससे राज्य के युवा वर्ग को लाभ मिलेगा और विश्वविद्यालयों का बेहतर तरीके से विकास होगा।
राज्यपाल श्री कलराज मिश्र के निर्देश पर राज्यपाल के सचिव श्री सुबीर कुमार ने इस संदर्भ में राज्य के सभी राज्यवित्त पोषित विश्वविद्यालयों को सोमवार को पत्र भेजे हैं। राज्यपाल ने सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय को प्रशस्ति पत्र और चांसलर मैडल देने की घोषणा गत 4 नवम्बर को हुई कुलपति समन्वय समिति की बैठक में की थी। इस सम्बन्ध में विश्वविद्यालयों को राजभवन से जारी किये गये निर्धारित प्रपत्र में 20 अक्टूबर तक आवेदन करना होगा।
कुलाधिपति श्री मिश्र ने इस प्रपत्र में गवर्नेन्स, वित्तिय स्थिति, चांसलर इनिशिएटिव्स , शिक्षा , शोध, विद्यार्थी विकास, नवाचार और अन्य गतिविधियों की जानकारी मांगी है। गतिविधियों के लिए सम्बन्धित विश्वविद्यालयों के कुलपति सैल्फ एसेसमेन्ट कर अंक देगें। पारदर्शिता के लिए इस प्रपत्र को भरकर विश्वविद्यालय अपनी वेबसाइट पर भी प्रदर्शित करेगे। इसमें विश्वविद्यालय 30 सितम्बर तक की उपलब्धियों को समावेशित कर सकेगे।
राज्य में विश्वविद्यालयों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा विकसित करने के लिए यह पहला प्रयास है। राज्यपाल श्री कलराज मिश्र उच्च शिक्षा के विकास के लिए बेहद चिन्तित है। श्री मिश्र निरन्तर उच्च शिक्षा के विकास के लिए नवाचार कर रहे है। कदाचित देश में भी यह पहली अनूठी पहल है।

Check Also

आईसीएआर व वीसीआई द्वारा आने वाली प्रस्तावित रिपोर्ट अनुरूप नई शिक्षा नीति लागू करने की हो तैयारी

आईसीएआर व वीसीआई द्वारा आने वाली प्रस्तावित रिपोर्ट अनुरूप नई शिक्षा नीति लागू करने की …